Friday 25 December 2015

(3.1.22) Ek Shloki Ramayan in Hindi

Ek Shloki Ramayan with Sanskrit Shlok / एक श्लोकी रामायण (हिंदी में ) एक श्लोकी रामायण पाठ का फल 

(For English translation / version  CLICK HERE)
एक श्लोकी रामायण में सम्पूर्ण रामायण का सार  एक श्लोक में शामिल किया गया है। इस का पठन,जप  व मनन व्यक्ति के पापों को दूर कर के उसे प्रसन्नता तथा उत्साह  से भर देता है,सही मार्ग दिखाता है,भौतिक औरआध्यात्मिक रूप से संपन्न बनाता है और उसके परिवार में स्नेह का वातावरण निर्मित करता है।
पठन या जप प्रक्रिया :- सुबह स्नान के बाद ऊनी आसन पर पूर्व या उत्तर की तरफ मुख करके बैठ जाएँ और अपने समक्ष भगवान राम का चित्र रखें।अपनी आखें बंद करें व ध्यान करें कि भगवान् राम सम्पूर्ण संसार की रक्षा करने वाले हैं।वे उन सभी गुणों के प्रतीक हैं जो  किसी श्रेष्ठ व्यक्ति में होने चाहिए।वे पुरुषोत्तम हैं।मैं उनके कमल रुपी चरणों में बार बार नमन करता हूँ। फिर नीचे लिखे श्लोक का प्रतिदिन 11 या  21 बार जप / पठन करें।
आदौ  रामतपोवनादिगमनं हत्वा मृगं काञ्चनं
वैदेहीहरणं जटायुमरणं सुग्रीवसम्भाषणम्।
बालीनिग्रहणं समुद्रतरणं लंकापुरी दाहनं
पश्चाद्रावण कुम्भकर्ण हनन मेतद्धि रामायणम्।।  
इस प्रकार इस श्लोक का पठन करने के बाद भगवान राम के दिव्य स्नेह पर मनन -चिंतन करें और भावना करें कि भगवान् राम की कृपा से आपके जीवन में प्रतिदिन नया उत्साह,उमंग आते जा रहे हैं।आपका जीवन प्रसन्नता से भरता जा रहा है,आप ज्यादा अच्छा जीवन जी रहे हैं और आपके परिवार का प्रत्येक सदस्य प्रसन्न आशा वादी ,सहयोगी और आज्ञाकारी है।