Wednesday 3 June 2020

(6.4.6) Benefits of Hanuman Chalisa

Benefits Of Reading Hanumn Chalisa / Hanuman Chalisa Kyon Padhen / हनुमान चालीसा पढ़ने के लाभ

हनुमान चालीसा पढ़ने के लाभ
हनुमान चालीसा महान कवि तुलसीदास द्वारा अवधि भाषा में रचित एक लघु काव्यात्मक कृति है, जिसमें दो दोहे प्रारम्भ में और एक दोहा अंत में है। इन दोनों दोहों के बीच चालीस चौपाइयाँ हैं। हनुमान चालीसा में राम भक्त हनुमान जी के गुणों और कार्यों का सुन्दर वर्णन है। हनुमान चालीसा के कई लाभ हैं। जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं -
बुद्धि और विद्या प्राप्त होती है - 
हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या का दाता कहा जाता है। इसलिए हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति की बुद्धि तीव्र होती है , स्मरण शक्ति और धारणा शक्ति बढती है। ज्ञान वृद्धि होती है और अध्ययन में मन लगता है।
सभी प्रकार के संकट दूर होते हैं  -
संकट तें हनुमान छुड़ावै, मन क्रम बचन ध्यान जो लावै।
जो हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करता है व हनुमान जी का ह्रदय में स्मरण करता है, तो उसके सभी संकट दूर हो जाते हैं  तथा सभी प्रकार की पीड़ाएँ समाप्त हो जाती हैं।
हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है -
हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी की कृपा व आशीर्वाद प्राप्त होते हैं। जिस पर हनुमान जी की कृपा हो, उसके लिए भौतिक और आध्यात्मिक सफलता सहज हो जाती है तथा हर क्षेत्र में प्रगति का मार्ग खुल जाता है।
बंधनों से छुटकारा मिलता है -
जो सत बार पाठ कर कोई, छूटहि बंदि महा सुख होई।
जो हनुमान चालीसा का एक सौ बार पाठ करता है, वह सारे बंधनों और कष्टों से छुटकारा पा जाता है और उसे महान सुख अर्थात परम पद लाभ की प्राप्ति होती है।
मनोकामना पूर्ण होती है -
और मनोरथ जो कोई लावै,सोइ अमित जीवन फल पावै।
हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी प्रकार के मनोरथ सिद्ध होते हैं और अमित जीवन फल अर्थात भक्ति भी प्राप्त होती है।
रोग से मुक्ति मिलती है -
नासै हरै सब पीरा , जपत निरंतर हनुमत बीरा।
अर्थात हनुमान चालीसा आशीर्वाद और औषधि दोनों हैं ; इसलिए इसका पाठ करने से मानसिक और शारीरिक रोग दूर हो जाते हैं।
नकारात्मक शक्तियॉं दूर रहती हैं - 
हनुमान चालीसा का पाठ करने से पाठक के चारों ओर दिव्य शक्तियों का घेरा निर्मित हो जाता है जिससे नकारात्मक शक्तियाँ दूर रहती हैं। जैसा कि हनुमान चालीसा में उल्लेख है -
भूत पिचास निकट नहिं आवै , महावीर जब नाम सुनावै।
भय या डर दूर होता है -
जिन लोगों को रात में डर लगता है या डरावने स्वप्न आते हों, तो उन्हें हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी स्वयं रक्षक बनकर भय को दूर कर देते हैं।
कठिन कार्य सरल हो जाते हैं -
दुर्गम काज जगत के जेते,सुगम अनुग्रह तुम्हरे तेते।
अर्थात  हनुमान जी की कृपा से सभी कठिन कार्य सरल हो जाते हैं।
आर्थिक सम्पन्नता आती है -
अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता , अस बर दीन जानकी माता।
हनुमान जी के पास आठ सिद्धियाँ और नौ निधियाँ हैं। उन सिद्धियों और निधियों को दूसरोँ को प्रदान करने की शक्ति  माता जानकी के आशीर्वाद से हनुमान जी को प्राप्त हुई हैं। अतः जो हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उसे हनुमान जी की कृपा से आर्थिक सम्पन्नता प्राप्त होती है।
शनि ग्रह का दुष्प्रभाव दूर होता है - 
हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं; जिससे शनि की ढैया, साढ़े साती या शनि की महा दशा अन्तर्दशा में व्यक्ति पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है।