Tuesday 13 June 2023

(10.1.1) Vivah Muhurat In November 2023

 

नवम्बर 2023 में विवाह मुहूर्त Vivah Muhurat in November 2023 विवाह शादी मुहूर्त नवम्बर 2023  

नवम्बर 2023 में विवाह मुहूर्त

विवाह दो आत्माओं का पवित्र बंधन है. यह सोलह संस्कारों में से एक प्रमुख संस्कार है. शुभ मुहूर्त में संपन्न किया गया विवाह पारिवारिक और वैवाहिक जीवन में मधुरता बढ़ने वाला सिद्ध होता है.

हम यहाँ विवाह के लिए केवल उन मुहूर्तों का ही उल्लेख कर रहे हैं जो मुहूर्त, मुहूर्त शास्त्र के मानदण्डों को पूरा करते हैं तथा जो शुभ और शुद्ध हैं .

हम यहाँ विवाह का लग्न व उसका समय बता रहे हैं साथ ही यह भी बता रहे हैं कि यह मुहूर्त किस राशि वाले वर अर्थात् लड़के के लिए और किस राशि वधु यानि लड़की के लिए शुभ है तथा किस राशि वाले वर व वधु के लिए शुभ नहीं है. यहाँ बताया हुआ विवाह लग्न का समय आपके स्थानीय समय से थोड़ा भिन्न हो सकता है.

तो, आइये जानते हैं, नवम्बर 2023 में विवाह के लिए त्रिबल शुद्धि सहित शुभ व शुद्ध मुहूर्त कब – कब हैं –

पहला मुहूर्त –

यह मुहूर्त दिनांक 23 नवम्बर 2023 गुरुवार को है. विवाह का लग्न है धनु पूर्वार्ध, जिसका समय है, सुबह 8 बजकर 44 मिनट से 10 बजकर 3 मिनट तक.

यह मुहूर्त सिंह, मेष, और धनु राशि वाले लड़कों के अतिरिक्त अन्य सभी राशि वाले लड़कों के लिए शुभ है.

इसी प्रकार यह मुहूर्त सिंह, मेष, धनु, मकर, कन्या और वृषभ राशि वाली लड़कियों के अतिरिक्त अन्य सभी राशि वाली लड़कियों के लिए शुभ है.

दूसरा मुहूर्त –

यह मुहूर्त दिनांक 27 नवम्बर 2023 सोमवार को है. विवाह का लग्न है कर्क जिसका समय है, रात्रि में 10 बजकर 45 मिनट से 11 बजकर 30 मिनट तक.

यह मुहूर्त कुम्भ, तुला, मिथुन, सिंह, मेष, और धनु राशि वाले लड़कों के अतिरिक्त अन्य सभी राशि वाले लड़कों के लिए शुभ है.

इसी प्रकार यह मुहूर्त कुम्भ, तुला, मिथुन, मकर, कन्या और वृषभ राशि वाली लड़कियों के अतिरिक्त अन्य सभी राशि वाली लड़कियों के लिए शुभ है.

तीसरा मुहूर्त –

यह मुहूर्त दिनांक 28 नवम्बर 2023 मंगलवार को है. इस दिन विवाह के दो लग्न हैं. एक है मकर, जिसका समय है, दिन में 10 बजकर 38 मिनट से 12 बजकर 23 मिनट तक. और दूसरा है कर्क, जिसका समय है, रात्रि में 9 बजकर 8 मिनट से 11 बजकर 26 मिनट तक.

यह मुहूर्त कुम्भ, तुला, मिथुन, सिंह, मेष, और धनु राशि वाले लड़कों के अतिरिक्त अन्य सभी राशि वाले लड़कों के लिए शुभ है.

इसी प्रकार यह मुहूर्त कुम्भ, तुला, मिथुन, मकर, कन्या और वृषभ राशि वाली लड़कियों के अतिरिक्त अन्य सभी राशि वाली लड़कियों के लिए शुभ है.

चौथा मुहूर्त –

यह मुहूर्त भी दिनांक 28 नवम्बर 2023 मंगलवार को है. इस दिन विवाह का लग्न है तुला, जिसका समय है मध्य रात्रि बाद 3 बजकर 56 मिनट से 6 बजकर 14 मिनट तक.

यह मुहूर्त मीन, वृश्चिक, कर्क, सिंह, मेष, और धनु राशि वाले लड़कों के अतिरिक्त अन्य सभी राशि वाले लड़कों के लिए शुभ है.

इसी प्रकार यह मुहूर्त मीन, वृश्चिक, कर्क, मकर, कन्या और वृषभ राशि वाली लड़कियों के अतिरिक्त अन्य सभी राशि वाली लड़कियों के लिए शुभ है.