Thursday 29 June 2023

(7.1.13) Mesh Raashi Vale Log Kaise Hote Hain / Characteristis Of Mesh raashi

 

मेष राशि वाले लोग कैसे होते हैं? उनका व्यक्तित्व, गुण, अवगुण, आदतें, शुभ दिन, शुभ रंग आदि. Characteristics  Of Mesh Raashi

क्रांति वृत्त या भचक्र में बारह राशियाँ होती हैं. इन बारह राशियों में से मेष पहली राशि है.

चाहे पुरुष हो या महिला यदि उसका नाम चू, चे, चो, ला, ल, ली, लू, ले, लो, अ या आ अक्षरों में से किसी भी एक अक्षर से शुरू हो तो उसकी राशि मेष होती है. 

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल होता है मंगल ग्रह साहस, पराक्रम और उत्साह का कारक माना जाता है, इसलिए मेष राशि वाले लोग स्पूर्तिवान, साहसी और पराक्रमी होते हैं.

मेष राशि अग्नि तत्व की राशि मानी जाती है इसलिए इस राशि वाले जातकों का स्वभाव अवेशात्मक होता है. उनमें किसी भी चुनौती को स्वीकार करने की प्रवृति होती है. उन्हें शीघ्र क्रोध आ जाता है. लेकिन यदि सामने वाला व्यक्ति थोड़ी विनम्रता दिखाए तो क्रोध शीघ्र शांत भी हो जाता है.

मेष राशि चर यानि चालित स्वभाव की राशि है अतः इस राशि वाले जातक अस्थिर स्वभाव के होते हैं. उन्हें एक स्थान पर टिके रहना भी अच्छा नहीं लगता है. वे एक कार्य को समाप्त करने से पूर्व ही दूसरे कार्य के बारे में सोचने लगते हैं. कभी कभी तो वे व्यवसाय में भी परिवर्तन कर लेते हैं. एक ही कार्य को बार बार करना इन्हें अच्छा नहीं लगता है. 

मेष राशि का चिन्ह मेढा होता है, जो निडरता, संघर्ष और साहस का प्रतीक है. इसलिए इस राशि वाले लोग निडर होते हैं. वे अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीना पसंद करते हैं. अपनी विचार धारा से कोई समझौता करना पसंद नहीं करते हैं. वे संघर्षों का सामना करने से जिझकते नहीं हैं. अपने कार्य में दूसरो का हस्तक्षेप पसंद नहीं करते हैं.

मेष राशि वाले जातक सामान्य कद काठी के होते हैं. उनका मस्तक चौड़ा, चेहरा लम्बा और आँखें गोल व रक्त वर्ण वाली होती है. अधिकांश लोगों का व्यक्तिव आकर्षक होता है. स्वभाव उग्र होता है तथा छोटी छोटी बातों पर भी क्रोध आ जाता है.

मेष राशि वाले लोग साहसी, सतर्क, मेहनती, महत्वकांक्षी व उर्जावान होते हैं. ये चुनौती से भागते नहीं हैं. स्पष्ट बोलने में विश्वास रखते है. अपनी मेहनत से धन कमाने में ज्यादा रूचि होती है. जीवन शैली से समझौता नहीं करते हैं. चाहे व्यवसाय हो या नौकरी अपने कार्य को करने में पूरी शक्ति लगा देते हैं. जोखिम उठाने से भी नहीं डरते हैं. ये कभी भी थके हुए प्रतीत नहीं होते हैं. अपने आस पास के लोगों को प्रसन्न रखने की कोशिश करते हैं लेकिन ये इसका दिखावा नहीं करते हैं इसलिए उन्हें लगता है कि ये उनके प्रति उदासीन हैं जबकि ऐसा नहीं है. ये दूसरे लोगों के मन की बात का बहुत कुछ अनुमान लगा लेते हैं. ये दूसरे लोगों की बात को ध्यान से सुनते हैं परन्तु सही निष्कर्ष निकाल कर अपने ढंग से कार्य करते हैं. निर्णय लेने में अपना विवेक काम में लेते हैं. ये बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते है.

मेष राशि वाले लोग खेती बाड़ी करना, पुलिस, सेना, शल्यचिकित्सा, लाल रंग की वस्तुओं का व्यापर, शारीरिक शिक्षा शिक्षक, विद्युत विभाग व विद्युत से जुडा व्यवसाय और जमीन जायदाद से जुड़े कार्य करना अधिक पसंद करते हैं. वकील के रूप में फौजदारी मामलों में सफल होते हैं. 

मेष राशि वाले लोग जिद्दी होते हैं. इनकी वाणी में कठोरता झलकती है लेकिन इनके मन में किसी का बुरा करने का भाव नहीं होता है. ये अहंकारी स्वभाव के होते हैं. कभी कभी तो इनको लगता है कि जो ये जानते हैं और समझते हैं, वही सही है. कई बार तो ये छोटी सी बात पर भी लोगों से उलझ जाते है और टकराव की स्थिति पैदा कर लेते जिसके कारण अपने रिश्तों को कमजोर कर लेते हैं. ये अपने अपमान को कभी भूलते नहीं हैं, अवसर मिलने पर बदला लेने से भी नहीं चूकते हैं.

जहाँ तक स्वास्थ्य की बात है, मेष राशि वाले लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है. इसलिए ये बीमारी से शीघ्र ठीक हो जाते हैं. लेकिन जन्म पत्री में मंगल कमजोर हो तो, इनको रक्तचाप, रक्त विकार, बवासीर, ग्रंथिस्त्राव व दुर्घटना में चोट लग सकती है.

मेष राशि वाले जातकों के लिए मेष, कर्क, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन मित्र राशियाँ होती है. मिथुन और कन्या शत्रु राशियाँ हैं.

मेष राशि के लिए शुभ रंग लाल है. भाग्यशाली दिन मंगलवार है. शुभ अंक 9 है. भाग्योदय वर्ष हैं 28 से 32 वर्ष.  

मेष राशि वाले लोगों के लिए हनुमान जी व भगवान् शंकर की आराधना उपासना बहुत लाभकारी है. हनुमान चालीसा का पाठ करना व भगवान् शिव को जल चढ़ाना भी बहुत हितकर है.