Wednesday 20 September 2023

(6.8.6) शिव मंत्र Om Namah Shivay Shubham Shubham Kuru Kuru Shivay Namah Om

 शिव मंत्र Om Namah Shivay Shubham Shubham Kuru Kuru Shivay Namah Om

 शिव मंत्र – (समस्त महत्वाकांक्षाओ तथा शुभ कामनाओं की पूर्ति हेतु )ॐ नमः शिवाय शुभं शुभं कुरु कुरु शिवाय नमः ॐ

 भारतीय ऋषि मुनियों ने जीवन को सहज तरीके से बिताने के लिए कई उपाय बताये हैं। उन उपायों को करने से उत्पन्न समस्या का निवारण हो जाता है और उन उपायों को पूर्व में किया जाए तो भावी समस्याएं स्वतः ही टल जाती हैं। प्रार्थना के रूप में किये गए उपाय श्रेष्ठ माने जाते हैं। इस मंत्र में भगवान् शिव से जीवन में शुभ और मंगलमय होने की प्रार्थना की गई है. भगवान् शिव को प्रसन्न करने तथा समस्त शुभ कामनाओं की पूर्ति के लिए भगवान् विष्णु ने देवताओं को इस मंत्र के जप करने का निर्देश दिया था.

उत्तर या पूर्व दिशा में मुँह करके ऊन के आसन पर बैठ कर भगवान् शिव का इस प्रकार ध्यान करे -

जो आदि और अंत में नित्य मंगलमय हैं, जिनकी समानता अथवा तुलना कही भी, किसी से भी नहीं की जा सकती है, जो आत्मा के स्वरूप को प्रकाशित करने वाले परमात्मा हैं, जिनके पांच मुख हैं और जो जगत की रचना, पालन, संहार तथा अनुग्रह करते रहते है. उन सर्वश्रेष्ठ, अजर, अमर ईश्वर अम्बिकापति भगवान शिव का मैं मन ही मन चिंतन करता हूँ। ध्यान के पश्चात् इस मंत्र का एक, तीन या पांच माला का जप करे। मंत्र इस प्रकार है -

ॐ नमः शिवाय शुभं शुभं कुरु कुरु शिवाय नमः ॐ

जप के बाद भावना करे कि भगवान शिव आपकी समस्त शुभ कामनाओं की पूर्ति कर रहे है और आपकी समस्या का समाधान हो रहा है तथा आपको उनका आशीर्वाद मिल रहा है।