Thursday 27 July 2023

(6.5.8) विष्णु सहस्त्र नाम / विष्णु सहस्त्र नाम के लाभ Benefits or Laabh of Vishnu Sahastra Naam

विष्णु सहस्त्र नाम / विष्णु सहस्त्र नाम के लाभ Benefits or Laabh of Vishnu Sahastra Naam

विष्णु सहस्त्र नाम और इसके पाठ के लाभ

विष्णु सहस्त्र नाम भगवान् विष्णु के एक हजार नामों वाला एक स्तोत्र मन्त्र है. प्रत्येक नाम भगवान् विष्णु के किसी न किसी गुण को सूचित करता है. महाभारत के अनुशासन पर्व के 149 वें अध्याय में इस स्तोत्र का उल्लेख मिलता है. इस स्तोत्र मन्त्र में तीन भाग हैं. पहले भाग में युधिष्ठिर का भीष्म पितामह के पास जाने का उल्लेख है. दूसरे भाग में भीष्म पितामह द्वारा युधिष्ठिर को भगवान् विष्णु के एक हजार नामों का उपदेश देने का उल्लेख है. और तीसरे भाग में भगवान् विष्णु के सहस्त्र नामों को सुनने अथवा पाठ करने से होने वाले लाभों का विवरण है.

भगवान् विष्णु के सहस्त्र नामों की उत्पत्ति कैसे हुई ? 

महाभारत का युद्ध समाप्त होने के पश्चात् युधिष्ठिर मन ही मन दुखी रहने लगे और अपने आप को अकेला और अशांत अनुभव करने लगे. वे सोचने लगे कि अब मेरे जीवन का कोई उद्देश्य नहीं रह गया. ऐसी स्थिति में मैं जीकर क्या करूँगा ? तब भगवान् श्री कृष्ण ने उनकी यानि युधिष्ठिर की व्यथा को समझा और उन्हें मन और हृदय की शान्ति का उपाय जानने के लिये भीष्म पितामह के पास जाने की सलाह दी. श्री कृष्ण की सलाह पर युधिष्ठिर वाणों की शय्या पर लेटे हुए भीष्म पितामह के पास गए और उनको अपने मन की व्यथा बताई और उनसे पूछा – सभी लोकों में सर्वोत्तम देवता कौन हैं ? सांसारिक जीवन का लक्ष्य क्या है ? किसकी स्तुति और अर्चना करने से मानव जीवन का कल्याण होता है ? सबसे उत्तम धर्म कौनसा है ? किसके नाम का जप करने से जीव को संसार के बंधन से मुक्ति मिलती है ?

युधिष्ठिर के इन प्रश्नों के उत्तर में भीष्म पितामह ने कहा कि जगत के प्रभु, देवों के देव, भगवान् विष्णु सभी लोकों में सर्वोत्तम देवता हैं, उनके सहस्त्र नामों का जप करने से, उनकी अचल भक्ति से, स्तुति से, आराधना से और नमन आदि से मनुष्य को संसार के बंधन से मुक्ति मिलती है. यही सर्वोत्तम धर्म है. इसके बाद भीष्म पितामह ने युधिष्ठिर को विष्णु के सहस्त्र नाम और उन नामों के महत्व का उपदेश दिया.

विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने के लाभ –

इस स्तोत्र का प्रतिदिन एक पाठ करने से धन और स्थिर लक्ष्मी की प्राप्ति होती है.

गर्भवती महिला इसका पाठ करती है या इन सहस्त्र नामों को सुनती है, तो उसे श्रेष्ठ संतान की प्राप्ति होती है.

धर्म की कामना करने वाला धर्म को प्राप्त करता है.

इसका पाठ करने वाले व्यक्ति का भाग्य हमेशा साथ देता है.

जपकर्ता को मानसिक शांति मिलती है, अवांछित चिंताओं और विचलित विचारों से मुक्ति मिलती है.

विष्णु सहस्त्र नाम का पाठ करने से सकारात्मक और रचनात्मक उर्जा का संचार होता है.

विष्णु सहस्त्र नाम के पाठ करने से जीवन में आने वाली चुनोतियों, बाधाओं और खतरों का सामना करने का साहस बना रहता है. मन में शान्ति का अनुभव होता है, सामाजिक प्रतिष्ठा प्राप्त होती है और उत्तम सुखों की प्राप्ति होती है   

Related Posts you may like -

  (6.5.1) Om Namo Bhagawate Vaasudevaay 

(6.5.2) Om Namo Narayanay