Tuesday 8 August 2023

(6.4.10) ॐ हनुमते नमः Om Hanumate Namah (A Powerful Hanuman Mantra)

 ॐ हनुमते नमः Om Hanumate Namah (A Powerful Hanuman Mantra)

हुनमान मंत्र - (प्रसन्नता ,सम्पन्नता ,बुद्धि और शक्ति के लिए )

प्रसन्नता ,सम्पन्नता ,बुद्धि और शारीरिक  व मानसिक शक्ति की प्राप्ति हेतु यह हनुमान मंत्र बहुत प्रभाव शाली  है।हनुमान जी को कष्ट निवारक देवता के रूप में जाना जाता है। इसलिए इनकी भक्ति से कष्ट का निवारण हो कर प्रसन्नता और सम्पन्नता की वृद्धि होती है।

मंत्र जप प्रक्रिया :-

दैनिक कार्य से निवृत्त होकर उत्तर या पूर्व की ओर मुख करके ऊन के आसन पर किसी कमरे में या शांत स्थान पर बैठ जाएँ।हनुमान जी का चित्र अपने सामने रखें।अपनी आखें बंद करके हनुमान जी का ध्यान करें ।मन में भावना करें कि राम भक्त हनुमान जी शांत भाव से बैठे हुए हैं तथा उनके भक्तों को प्रसन्नता और सम्पन्नता का आशीर्वाद दे रहें हैं।उन्होंने जनेव पहन रखी है और उनका शरीर सूर्ये की तरह चमक रहा है।वे शरणागत की अवश्य सहायता करते हैं।मैं ऐसे राम भक्त हनुमान से प्रार्थना करता हूँ कि वे मुझे प्रसन्नता ,सम्पन्नता ,बुद्धि और शक्ति प्रदान करें।

ऐसी भावना और प्रार्थना के बाद निम्नाकित मंत्र का कम से कम 1080 बार (10 माला ) जप करें।यह प्रक्रिया कम से कम  तीन माह तक चले।ज्यादा अच्छे परिणाम के लिए इस मंत्र का सवा लाख बार जप किया जाना चाहिए। मंत्र इस प्रकार हैं :-

ॐ हनुमते नमः ।

जब दैनिक जप समाप्त हो जाये तो पूजा के स्थान को तुरंत नहीं छोड़ें।मंत्र जप के बाद शांति पूर्वक बैठें,अपनी आखें बंद करें व हनुमान जी के असीम स्नेह व शक्ति का चिंतन करें।पूर्ण विश्वास के साथ भावना करें कि हनुमान जी ने आपकी प्रार्थना को स्वीकार कर लिया है।वे आपको उनका आशीर्वाद प्रदान कर रहें हैं।उनके आशीर्वाद और कृपा से आपको प्रसन्नता,मन की शांति सम्पन्नता ,बुद्धि तथा शक्ति प्राप्त हो रही है (हनुमान जी व उनके मंत्र में जितना ज्यादा आपका विश्वास होगा उतना ही अधिक फल मिलेगा).

इस के बाद आप हाथ जोड़कर हनुमान जी के प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट करें व  उनके प्रति विश्वास की भावना के साथ जप के स्थान को छोड़ कर अपने दैनिक कार्य में लग जाएँ।

=========

ॐ हनुमते नमः Om Hanumate Namah (A Powerful Hanuman Mantra)